Vaastu for Construction House
07 Sep

सुखी जीवन के लिए न सिर्फ भवन का सही दिशा में होना और वास्‍तु सम्‍मत होना अनिवार्य है, अपितु भवन के आसपास की स्थिति और निर्माण भी शुभाशुभ प्रभाव देते हैं। इसलिए आवश्‍यक है कि भवन खरीदने से पहले उसके आसपास के निर्माण, दशा-दिशा आदि का भी विचार कर लिया जाए। वास्‍तु श्‍मशान भूमि या कब्रिस्‍तान, बूचड़खाना, स्‍मारक आदि के निकट भूखंड/ भवन लेने की अनुमति नहीं देता। इस तरह के माहौल में वहां रहने वालों को न सिर्फ स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, उनकी तरक्‍की और खुशहाली में तमाम तरह की बाधाएं भी आती हैं।
अगर भूखंड के निकट पीपल, बरगद, या गूलर जैसे पेड़ हों, और उनकी जड़ें उसके नीचे तक पहुंच रही हों तो ऐसी सूरत में उस भूखंड को अशुभ माना जाता है। ऐसे भूखंड या भवन को खरीदने से बचना चाहिए। बंद गली के अंतिम छोर का भूखंड भी अशुभ माना जाता है। इसलिए समझदार वास्‍तु विशेषज्ञ यही सलाह देते हैं कि भूखंड खरीदने से पहले इसके साथ की जगहों और भूखंडों की जांच कर लें। अगर कोई व्‍यक्ति अपने मौजूदा भूखंड या भवन के पास का भूखंड/भवन खरीदता है तो इन बातों या सुझावों पर ध्‍यान देना चाहिए।
अगर मौजूदा भूखंड के उत्‍तर-पूर्व में केाई भूखंड मिल रहा हो तो उसे कीमत की परवाह न करते हुए तुरंत खरीद लेना चाहिए। ऐसे भूखंड में निेवेश करना लाभदायक रहता है।
1. मौजूदा भूखंड के दक्षिण-पूर्व कोण के निकट स्थित भूखंड भी उत्‍तम होता है।
2. मौजूदा भूखंड के उत्‍तर-पूर्व कोण के आगे जाकर उत्‍तर या पूर्व दिशा में स्थित भूखंड अत्‍यंत शुभ होता है। ऐसा भूखंड धन लाभ कराता है।
3. मौजूदा भूखंड के उत्‍तर-पश्चिम कोण के उत्‍तर में कभी कोई भूखंड नहीं खरीदना चाहिए। क्‍योंकि इससे भूखंड का उत्‍तर-पश्चिमी हिस्‍सा बढ़ जाता है और परिणामस्‍वरूप व्‍यापार में हानि होती है।
4. मौजूदा भूखंड के दक्षिण-पूर्व, दक्षिण-पश्चिम कोणों से लगे भूखंड को किसी भी स्थिति में नहीं खरीदना चाहिए, भले ही यह बेहद सस्‍ता ही क्‍यों न हो। ऐसे भूखंड चोरी और दुर्भाग्‍य एवं व्‍याधियों का कारण बनते हैं।
5. वास्‍तु किसी मौजूदा भूखंड के दक्षिण या पश्चिम में भूखंड खरीदने या किराए पर लनेकी सलाह नहीं देता।

6. अगर कोई साथ का भूखंड या मकान किसी व्‍यक्ति के मकान के ऊपरी हिस्‍से को छूता हो और उसका निर्माण वास्‍तु के नियमों के अनुसार हुआ हो तो उसे निश्चिंत होकर खरीदा जा सकता है।
7. अपने मौजूदा मकान के पूर्व में लगा हुआ भूखंड या मकान खरीदना संबंधित व्‍यक्ति के लिए उस स्थिति में अशुभ होता है, जब उस समीप के भूखंड के उत्‍तर या पूर्व में कोई गंदा नाला या नदी हो।

Comments(01)

  1. Wanted to take this opportunity to let you know that I read your blog posts on a regular basis. Your writing style is impressive, keep it up!

    vastu consultant January 5, 2019 Reply

Leave a comment