Feng Shui Tips
28 Jun

जब आप किसी नये काम या व्यवसाय की शुरुआत करते हैं। मन मे उसकी सफलता की उम्मीद होती है। अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए और अपने बिजनेस को सफल बनाने के लएि आप लगातार मेहनत करते हैं, लेकिन कभी-कभार ऐसा होता है कि आपको अपने मनमुताबिक सफलता नहीं मिल पाती है। इसका कारण आपके घर में वास्तु दोष हो सकता है।
बहुत दिनों से आप जो भी काम कर रहे हैं, उसमें आपको घाटा हो रहा है। जहां भी पैसा लगाते हैं आपको नुकसान ही होता है। आपके सारे प्रयास विफल हो रहे हैं ऐसे में मन में यह सवाल उठना लाजिमी है कि आखिर क्या कारण है कि अथक प्रयासों के बाद आपको सफलता नहीं मिल पा रही है आपको हर जगह आर्थिक तौर पर नुकसान ही हो रहा है। इसका कारण आपके घर में वास्तु दोष या असंतुलन भी हो सकता है।
फेंग्शुई से पायें समाधान
आर्थिक नुकसान किसी भी व्यवसाय का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। जब आप बिजनेस करते हैं, तो कभी तो आपको बहुत ज्यादा मुनाफा होता है, लेकिन कभी-कभी घाटे का मुंह भी देखना पड़ता है। घाटे और मुनाफे का कोई नियम नहीं होता है चाहे बड़ा बिजनेस मैन हो या फिर छोटा हर किसी को कभी न कभी आर्थिक नुकसान की समस्या से रूबरू होना पड़ता है। अगर कभी-कभी नुकसान हो तो कोई बात नहीं, लेकिन अगर यह नियम बन जाये, तो इसका सीधा सा अर्थ है कि आपके कार्य करने के स्थान या फिर आपके घर मंें कहीं न कहीं कोई समस्या जरूर है।
नियमित तौर पर होने वाले आर्थिक नुकसान को किसी भी तरह से अनदेखा नहीं किया जा सकता है। अगर आपको अपने व्यवसाय में घाटा ही होता ही रहेगा, तो आपको अपना बिजनेस बंद करने की नौबत आ जायेगी। इससे बचने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप सर्वप्रथम अपने घर और आॅफिस का वास्तु चेक करवाने के लिए किसी वास्तु सलाहकार से संपर्क करें। हो सकता है कि आपके आर्थिक नुकसान का कारण आपके कार्यालय या घर में वास्त्ुाुदोष हो।
निरंतर बिजनेस में होने वाले घाटे की वजह से व्यक्ति मानसिक तौर पर आहत होता है इसकी वजह से उसे स्टरेस की समस्या भी हो जाती है घर का वातावरण भी नेगेटिव एनर्जी से भरने लगता है। इससे बचने के लिए यह जरूरी है कि आप वास्तु और फेंग्शुई की मदद से अपने आॅफिस और घर में सकरात्मक उर्जा के क्षेत्र विकसित करें। वास्तु और फेंग्शुई की मदद से आप आर्थिक नुकसान को रोककर अपने बिजनेस को टाॅप तक ले जा सकते हैं व अपने घर में खुशहाली और समृद्धि को आकर्षित कर सकते हैं।
आर्थिक नुकसान को बढ़ाने वाले कारण
 वास्तु और फेंग्शुई के मुताबिक आपके घर और आॅफिस का प्रवेशद्वार अंधेरे में स्थित होना।
 दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम में टी-प्वाईंट का होना।
 धन को आकर्षित करने वाले जोन में वास्तु दोष होना।
 उत्तर दिशा में अवरोध होना।
 शौचालय सही दिशा में ना होना।
 रसोईघर उत्तर, उत्तर पूर्व या दक्षिण-पश्चिम जोन में स्थित होना।
 अग्नि के क्षेत्र में भूमिगत वाटर टैंक होना।
 इनके अलावा आपके घर मंे और बहुत सारी चीजें मसलन चुंबकीय क्षेत्र, काॅस्मिक रेज, प्लाॅट का आकार और साइज, प्लाॅट की मिट्टी आदि वास्तु मुताबिक ना होना।
आर्थिक समस्या कम करने हेतु उपचार
हालांकि वास्तु रेमडीज का इस्तेमाल किसी वास्तु विशेषज्ञ द्वारा देखने के बाद उसके द्वारा सुझाने पर ही करना चाहिए। लेकिन अपने आॅफिस और घर में वास्तु और फेंग्शुई के कुछ आसान उपायों को स्वयं ही करके आप अपने जीवन में अच्छे बदलाव ला सकते हैं। इससे आपको किसी भी समस्या का मुकाबला करने की ताकत मिलती है। इससे आपको ना केवल अपने वर्तमान जीवन में सकरात्मक परिणाम देखने को मिलते हैं वरन् इसकी सहायता से आप कुछ हद तक अपने आपको भविष्य में आने वाली मुश्किलों का सामना करने के लिए भी तैयार कर सकते हैं।
ऽ अगर आपको सभी प्रयासों के बावजूद नियमित तौर पर आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है, तो फिर इसे ठीक करने के लिए किसी वास्तु और फेंग्शुई सलाहकार से सलाह लें। अपनी स्थिति को ठीक करने के लिए अपने घर और आॅफिस में उनके द्वारा बताये गये सुझावों पर अमल करें।
ऽ अपने घर में, बालकनी या छतपर फालतू पड़े सामान जैसे पुराने जूते, लोहे की पुरानी वस्तुएं, बिना चाबी का ताला और बेकार का कूड़ा-कबाड़ा तुरंत बाहर करें।
ऽ इन पुरानी चीजों को या तो कबाड़ी को बेंच दें या फिर इन्हें नष्ट कर दें। घर में रखा बेकार का सामान आर्थिक समस्या को बढ़ाने वाला होता है। इससे पैसे के प्रवाह में रुकावट आती है।
ऽ उत्तर दिशा में नीले रंग का प्रयोग करें। गोल्डन टेंपल की तस्वीर लगाऐं।
ऽ बागीचे के उत्तर-पूर्व जोन में स्थित फाउंटेन स्मृद्धि को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है।
कस्टमाइज वास्तु की सहायता से आप आर्थिक तंगी की समस्या से तुरंत निबटने का समाधान पा सकते हैं। अपने घर में इन बदलावों को करके आप अपने घर में धन के आवागमन को सुनिश्चित करके आर्थिक समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

Leave a comment