Vastu tips on Ganesh Chaturthi
12 Sep

गणेश चतुर्थी स्पेशल: गणपति बप्पा होंगे प्रसन्न

विघ्नहर्ता सुखकर्ता देवों के देव गणेश जी महाराज का पावन त्यौहार भादो मास की चतुर्थी को पूरे 10 दिनों के लिए बड़े धूमधाम से मनाया जाता है । बुद्धि के देवता गणेश जी को प्रसन्न करने से सभी सुखों की प्राप्ति होती है । कोई भी धार्मिक कार्य पूजा-पाठ इनकी पूजा के बिना
संपन्न नहीं होता । आइये ! यह 5 उपाय करके आप इस गणेश उत्सव में जो 10 दिनों का महाउत्सव है गणेश जी को प्रसन्न करें तो आपको जीवन भर गणेश जी के चमत्कारों का अनुभव मिलता रहेगा । असंभव से असंभव कार्य संभव होंगे । बिगड़ते काम सुधरेंगे । धन-संपत्ति
की इच्छाएं पूरी होंगी और अगर बुरी नजर भी लगी है तो उस नजर दोष से भी आपको छुटकारा मिलेगा …..

पहला उपाय :- इस बार की गणपति पूजा में भगवान गणेश जी को पांच रंग के मोदक लगभग सवा किलो की मात्रा में भोग लगाएं । ध्यान रखें लड्डू थोड़े साफ होने चाहिए।

दूसरा उपाय :- भगवान गणेश जी को दूर्वा चढ़ाते हुए खास ख्याल रखें कि दूर्वा उनके चरणों पर न चढ़ाएं उनके सर पर रखें और उस दूर्वा को चढ़ाते समय यह मंत्र का जरूर उच्चारण करें । मंत्र “ओम गण गणपतए नमः”

तीसरा उपाय :- गाय के शुद्ध घी में द्वारिका सिंह देव गौर करके गणपति जी की प्रतिमा पर सिंदूर का चोला चढ़ाएं।

चौथा उपाय :- सवा किलो हरी मूंग की साबुत दाल गणपति महाराज के चरणों में रख कर के और साथ में ढाई सौ ग्राम पिस्ता की मिठाई भी रखें । यह मिठाई और जो दान है वह बाद में किसी गरीब व्यक्ति को दान कर दें।

पांचवा उपाय :- जिन विवाह योग्य युवक युवतियों की शादी में दिक्कत आ रही है वह इस चतुर्थी पर भगवान गणेश जी को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं और एक दिन व्रत जरूर रखें साथ में उनको घी, गुड़ और तिल से बने लड्डू का भी भोग लगाएं।

Leave a comment