Vastu for Happy Married Life
17 Sep

हर माँ बाप को बेटी के पैदा होते ही जिम्मेदारी का अहसास होने लगता है की जब बेटी युवा हो जाएगी तो उसका विवाह करना है कई बार ज्योतिषियों से पता करने पर पता चलता है की कुंडली में योग  होने के बावजूद भी अच्छा वर मिलना कठिन हो जाता है और दूसरी तरफ  हर युवती की आंखों में एक राजकुमार का सपना पलता है। कोर्इ ऐसा, जो उसका हाथ थाम कर उसे चांद-सितारों की दुनियां में ले जाए। भला कौन लड़की है जो नहीं चाहती की उसका यह सपना पूरा हो और उसे मन चाहा जीवनसाथी मिल जाए। आप भी अगर ऐसा चाहती हैं, तो वास्तु एवं फेंग्‍शुइ के निम्न उपाय आपकी मदद कर सकते हैं।

  • घर के किसी भी कोने की सकारात्मक उर्जा बढ़ाने में फूलों का बहुत महत्व है, लेकिन शयनकक्ष में कभी भी हरे पेड़-पौधे तथा ताजा फूलों का गुलदस्ता ना रखें। फेंग्शुर्इ के अनुसार, पुष्प, पौधे तथा लताएं लकड़ी तत्व की प्रतीक हैं, जो शयनकक्ष में यांग ऊर्जा को बढ़ाते हैं। अधिक यांग शकित विवाह सुख में बाधक है।
  • विवाह योग्य लड़कियों के कमरे में पियोनिया के फूलों की पेंटिग लगायी जा सकती है। पियोनिया को फूलों की रानी कहा जाता है। पियोनिया के फूल सौन्दर्य, प्यार व रोमांस के प्रतीक हैं। पियोनिया का फूल सामान्य रूप से सित्रयों से संबंधित फूल माना जाता है। घर में ड्राइंगरूम में पियोनिया के फूलों की पेंटिंग लगाने से शादी योग्य लड़कियों के लिए अच्छे रिश्‍ते आने शुरू हो जाते हैं।
  • चित्र के स्थान पर वास्तविक पियोनिया के फूल भी रखे जा सकते हैं, किन्तु वास्तविक पियोनिया के फूल कम ही मिलते हैं। इन्हें ड्राइंगरूम के दक्षिण-पश्चिम में रखना चाहिए। ध्यान रहे विवाह के पष्चात इन चित्रों तथा फूलों को वहां से हटा देना चाहिए।
  • उत्तम पति की प्राप्ति के लिए श्रद्धा पूर्वक शिव मंदिर में पूजा अर्चना करें हो सके तो सोलह सोमवार का व्रत भी करें
  • घर के ( west ) पश्चिम और (north west ) वायव्य कोण को साफ सुथरा रखें, एक्टिवेट करें    जिससे कि अच्छे रिश्ते आने की सम्भावना बढ़ जाती है।
  • अविवाहित युवती अगर पूर्णिमा के दिन चन्द्रमा की पूजा करे तो उत्तम पति प्राप्त होता है।
  • यदि किसी कन्या की शादी में विलम्ब हो रहा हो तो उसे पूर्णिमा के दिन पांच संतरे हाथों में लेकर चन्द्रमा को देखते हुए चलते हुए पानी जैसे नदी, नहर या समुद्र में प्रवाहित करना चाहिए। इस प्रयोग को केवल एक ही बार करना चाहिए।
  • विवाह योग्य कन्या के शयन कक्ष में ऐसा चित्र, पश्चिम की दिवार पर चाँद की फोटो लगाए जिसमें चांद या चांद की रोशनी दिखती हो, लगाने से योग्य व कुशल वर की प्राप्ति होती है।

Comments(01)

  1. My Name is Sumit Singhal and Date of Birth is 16-12-1988.
    Meri Education Puri nhi ho pa rhi h, sath hi mera padai me man bhi nhi Lagta h and Shaadi bhi nhi ho rhi h, rishte to are h but rukta nhi h, two times rishta hua tha but tut gya that.
    Me career ko lekar bhi bhut pareshan rehta hu family condition bhi bhut down h
    Please given me a solution my contact number is 9968157079,8218053896

    Sumit Singhal February 16, 2019 Reply

Leave a comment