feng shui for carrer
25 Sep

यदि हम वर्तमान से तीन चार दशक पूर्व की स्थिति पर नजर डालें तो पायेंगे कि व्यक्ति बहुत ही संतोषी एवं सीमित आवश्यकताओं की ही चाहना रखता था। परन्तु आज के प्रगतिशील काल में प्रत्येक व्यक्ति बहुत ही महत्वाकांक्षी है एवं वह जितना प्राप्त करता है उससे और अधिक की चाहना रखता है। उसकी महत्वाकांक्षायें असीमित हैं। यही कारण है कि प्रत्येक व्यक्ति अपने व्यवसाय एवं करियर के प्रति बहुत ही गम्भीर एवं चिंतित है। हम समाज में देखते हैं कि कुछ लोग योग्य एवं बुद्धमान होने के उपरांत भी आशातीत प्रगति नहीं कर पाते हैं जबकि इसके विपरीत कुछ लोग उनकी अपेक्षा में कम योग्यता, बुद्धिमिता एवं मेहनती होने के बावजूद भी अधिक प्रगति करते हुए सफलता की नये क्षितिज कायम करते हैं।

पूर्ण योग्यता रखने के बाद भी करियर में प्रगति के मार्ग नहीं मिलते। कार्य ठीक प्रकार से चलते चलते अन्तिम चरण में कुछ ऐसा हो जाता है कि आपको यथोचित सफलता नहीं मिलती है, तो इससे यह साफ होता है कि आपके निवास या कार्य स्थल पर वास्तु एवं फेंगशुई के नियमों के विपरीत व्यवस्थायें है जो कि आपको सफल होने से रोक रही हैं।

आप जिस भी सेक्टर में चाहें सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो यह सम्भव है परन्तु आवश्यकता है कि आप वास्तु एवं फेंगशुई के नियमों के अनुसार चलें। हम आपको कुछ सुझाव एवं सलाह निम्नवत दे रहें हैं यदि आप इन सुझावों एवं सलाहों को अमल में लायेंगे तो आप पायेंगे कि आपके करियर में प्रगति की दिशा में तेजी आयेगी।

1. अपनी जन्म तिथी के अनुसार अपने स्वयं के लिए सहायक दिशाओं की जानकारी वास्तु ज्ञाता से प्राप्त करें एवं तदनुसार उनका पालन करें।

2. दक्षिण की ओर बैंठ कर कार्य न करें दक्षिण दिशा मृतक जीवों की दिशा कहलाती है इस दिशा में बैठकर कार्य करने से कठिनाइयों उत्पन्न होती है एवं कार्य पूर्ण नहीं होते हैं।

3. आप जिस क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं उस क्षेत्र से सम्बन्धित वस्तुओं को कभी भी उपहार स्वरूप स्वीकार न करें। उदाहरण के तौर पर एक पुस्तक लेखक को पुस्तकें उपहार स्वरूप स्वीकार नहीं करना चाहिए।

4. कैरियर में तेज उन्नति के लिए आप फिश बाउल या फेंगशुई लेम्प को उत्तर की दिशा में प्रयोग करें।

5. उत्तर दिशा करियर में प्रगति एवं समृद्धि की दिशा होती है अतः इस दिशा की समस्त व्यवस्थाओं को वास्तु अनुसार संगठित करें तो आशातीत परिणाम प्राप्त होंगे।

6. आप अपने करियर एवं व्यक्तिगत जीवन में प्रगति एवे समृद्धि के लिए फेंगशुई के गेजेट्स का उपयोग कर सकते हैं।
7. फेंगशुई के गेजेट्स का प्रयोग करते समय दिशाओं का विशेष ध्यान रखें यदि आप इनका उपयोग दिशाओं को ध्यान में रख कर नहीं करते हैं तो आपको आशातीत परिणाम प्राप्त नहीं होंगे।

8. आप फेंगशुई के अनुसार कलर स्कीम निर्धारित करें क्योंकि कलर स्कीम आपके करियर को प्रभावित करती है।

9. उत्तर दिशा जल तत्व की दिशा है जो कि कैरियर के लिए महत्वपूर्ण हैं अतः इस दिशा में फेंगशुई गेजेट्स का प्रयोग करियर की उन्नति के लिए कर सकते हैं।

10. उत्तर दिशा की कलर स्कीम का निर्धारण भी वास्तु एवु फेंगशुई के अनुसार करें।

11. आप अपने आफिस का कैबिन एवं फर्नीचर वास्तु एवं फेंगशुई के अनुसार व्यवस्थित करें दिशाओं को ध्यान में रखकर ही आफिस बनायें जिससे आपके करियर में उलझन एवं रूकावटें न आयें।

12. करियर सम्बन्धित कार्यो के लिए आप व्यतिगत वास्तु के अनुसार अपने रूकावटों को दूर कर प्रगति की दिशा में बढ सकते हैं। इसके लिए हमें आपकी जन्मतिथि के अनुसार कुछ उपाय भी करने होते है।

13. चीन की पुरातन पद्धति के अनुसार ची अर्थात क्यू0आई0 शक्ति का प्रवाह आपके निवास एवं कार्य स्थल पर अवरोधित होने पर करियर में सफलता नहीं मिलती है। अतः आप काई उर्जा का प्रवाह सुनिश्चित करें।

14. आप अपने करियर की प्रगति के लिए अच्छे वास्तु ज्ञाता से सम्पर्क कर अन्य सुझाव एवं सलाह विस्तृत एवं व्यक्तिगत रूप से प्राप्त कर सकते हैं।

15 दक्षिण दिषा में नीले रंग का प्रयोग न करें इससे मान हानि हो सकती है व विकास में परेषानी आती है।

Comments(01)

  1. Thanks for your personal marvelous posting! I quite enjoyed reading it,
    you could be a great author.I will always bookmark your blog

    Vastu consultant December 5, 2018 Reply

Leave a comment