Feng Shui Dragon
14 Feb

डायनासोर की तरह विशाल और अद्भुत शक्ति का स्‍वामी ड्रेगन जितना विस्‍मयकारी है उतना ही लोकप्रिय भी है। भले ही ड्रेगन अब संसार से लुप्‍त हो चुके हैं। लेकिन इस विशालकाय ओर आग उगलने वाले जीव का वर्णन किस्‍से-कहानियों और फिल्‍मों में खूब मिलता है। फेंग्‍शुई में ड्रेगन को बेहद चमत्‍कारी माना गया है। आज हम इसी गैजेट के प्रभाव व उपयोग की चर्चा करेंगे।

Feng Shui Dragon Turtle
ड्रेगन फेंग्‍शुई की यॉंग उर्जा यानी पुरूष शक्ति का परिचायक है। धन, शक्ति और स्‍वास्‍थ्‍य का दाता है यह गैजेट। दिलचस्‍प यह है कि लॉफिंग बुद्धा की तरह ड्रेगन भी बाजार में भिन्‍न-भिन्‍न आकारों, रंगों और धातुओं में उपलब्‍ध है और इन सब ड्रेगन का अपना-अपना अलग-अलग महत्‍व है।

  • हरे रंग का ड्रेगन स्‍वास्‍थ्‍य की दृष्टि से लाभकारी माना जाता है, तो गोल्‍डन रंग का ड्रेगन समृद्धि का परिचायक है। वहीं अपने पंजे में मोती या क्रिस्‍टल लिए हुए ड्रेगन समृद्धि, शक्ति व अवसरों को प्रदान करता है।
  • ड्रेगन को घर में कहां रखा जाए, इसका खयाल रखना जरूरी है। इसे कभी भी कम उर्जावान स्‍थलों जैसे बाथरूम, गैराज, या स्‍टोररूम में नहीं रखना चाहिए। एक और विशेष बात यह कि इसे कभी भी अपनी आंखों से समानांतर से अधिक उंचाई पर नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से इसकी उर्जा का अपेक्षित लाभ नहीं मिल पाता।
  • गैजेट से अधिकतम लाभ पाने के लिए इसे घर में किसी खुले स्‍थान या खुले स्‍थान के निकट रखना चाहिए। ध्‍यान रहे कि ड्रेगन का मुंह भीतर की ओर हो। लेकिन इसे दीवार के एकदम नजदीक न रखें।
  • पंजे में मोती या क्रिस्‍टल दबाए हुए ड्रेगन को दरवाजे या खिडकी के पास बाहर की ओर मुख करके नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से आर्थिक क्षति होगी।
  • घर में आप एक से अधिक ड्रेगन भी रख सकते हैं, लेकिन फेंग्‍शुई कहता है कि इनकी संख्‍या 5 से अधिक न हो तो बेहतर है।

Leave a comment